अधिक मास का धार्मिक महत्व

भारतीय संस्कृति हमेशा सद्गुणों के समावेेषन का संदेश देती हैं। यहाँ पूजा, दान, उपवास और प्राचीन हिंदू शास्त्रों में मंत्र का जप का महत्व है। हालांकि, वैदिक धर्म में गुण और दान करने को भी महत्व दिया जाता है। इन प्रथाओं का अधिक मास के दौरान प्रदर्शन कर सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त किये जा सकते हैं।

पुरुषोत्तम मास की अवधि के दौरान, लोगों को शास्त्रों का सस्वर पाठ, धार्मिक अनुष्ठान, मंत्र जप पूजा और हवन जैसे विभिन्न प्रकार के धार्मिक कार्य का आयोजन कर सकते हैं। कुछ लोग इस महीने परायण, पवित्र ग्रंथों की कथा श्रृंखला पढ़ना, सत्संग में भाग लेना आदि कार्य एवं व्रत पूरा दिन, आधा दिन, साप्ताहिक उपवास, पाक्षिक, पूरे महीने अपनी क्षमता के अनुसार कर सकते हैं।

अधिक मास का खगोलीय महत्व

अधिक मास की अवधारणा चंद्रमा के चक्र पर आधारित है, जो पारंपरिक हिंदू चंद्र कैलेंडर, के लिए अद्वितीय है। चांद्र मास 29.5 दिनों लंबी है और सौर माह 30-31 दिनों लंबी है। चंद्र वर्ष 354 दिनों से बना हुआ है, जबकि सौर वर्ष, 365 दिन और 06 मिनट से बना है। वर्ष गुजरने के साथ ही, प्रत्येक चंद्र महीने सौर महीने से पहले शुरू होता है। इस प्रकार, सौर और चांद्र मास दोनों में 11 दिन 1 घंटा 31 मिनट और 12 सेकंड का अंतराल आता है।

जैसे जैसे यह अंतर हर साल बढ़ता जाता है, यह तीन साल में एक अधिक महीने बन जाता है। इस कारण सौर एवं चन्द्र वर्ष के अंतर को मिलाने के लिए एक अतिरिक्त महीने जोड़ा गया है। चंद्र वर्ष का यह तेरहवां महीना अधिक मास के रूप में जाना जाता है। सूर्य संक्रान्ति और अमावस्या यदि एक ही महीने में आएॅं तो यह महीना जोड़ा जाता है। इसी प्रकार एक अतिरिक्त महीने के साथ चंद्र वर्ष के भांति एक साल में केवल ग्यारह महीने के साथ क्षया मास भी जाना जाता है, जो एक कम महीने, के साथ एक चंद्र वर्ष होता है। इस साल बहुत दुर्लभ है और यह 140 या 190 साल में एक बार होता है। लेकिन अतिरिक्त माह हर तीसरे वर्ष आता है। एक अन्य अवधारणा अधिक मास की पहचान करने के लिए है यदि संक्रांतिएक महीने के भीतर गिरती तो अधिक मास होता है। जब संक्रांति एक माह में दो हैं तो यह एक कम महीने के साथ चंद्र वर्ष हो जाता है जिसे क्षया मास भी कहते हैं।

हिन्दू शास्त्र में, वशिष्ठ सिद्धांत, ऋषि वशिष्ठ के एक शोध कार्य के अनुसार अधिक मास हर 32 महीने में 16 दिन और 8 घटी के बाद होता है। प्राचीन समय में एक घटी में 24 मिनट का प्रतिनिधित्व करने के लिए इस्तेमाल किया गया था। क्षया मास पहले 140 साल में आता है और दूसरी बार यह 190 साल में आता है।

असंक्रान्तिमासोअधिमासाः स्फुटः स्याद द्विसंक्रान्तिमासः क्ष्याख्यः कदाचित

अर्थात वह महीना जिसमें सूर्य संक्रंाति नहीं आती उसे अधिक मास या मल मास कहा जाता है तथा वह महीना जिसमें दो संक्रांति आती हैं उसे क्षया मास कहते हैं।


अधिक मास के लिए अभी ऑनलाइन पूजा बुक करें